INDC • point taken | |
स्वीकार्य: personagrata acceptable plausible receivable | |
है: avoir is have | |
स्वीकार्य है अंग्रेज़ी में
[ svikarya hai ]
स्वीकार्य है उदाहरण वाक्य
उदाहरण वाक्य
अधिक: आगे- If this indeed is his excuse , we accept it , and herewith drop the matter . . . .
यदि यही उसका तर्क है तो हमें स्वीकार्य है और इसीलिए हम इस विषय को यहीं समाप्त करते हैं . . .. . - All these customs have now been abolished and abrogated , and therefore we may infer from their tradition that in principle the abrogation of a law is allowable .
. . ..ये सब प्रथाएं अब समाप्त हो चुकी हैं और उनका निराकरण कर दिया गया है और इसलिए हम उनकी पंरपराओं से यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि सिद्धांत रूप में नियम का निरसन स्वीकार्य है . - The British Prime Minister claimed that the Minorities Pact was acceptable to 115 million people of India and countered Gandhiji 's stand by saying that their failure to solve the communal question was hampering the progress towards an agreed constitution for India .
ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने दावा किया कि माइनार्टीज पैक़्ट भारत के 15 करोड़ ( अल्पसंख़्यक ) लोगों को स्वीकार्य है , और गांधी जी के स्टैंड को गलत बताते हुए कहा कि सांप्रदायिक समस्या सुलझाने में हमारी असफलता भारत के सम्मत संविधान की प्रगति में बाधक बन रही - Five hundred years ago, Jews, Christians and Muslims agreed that owning slaves was acceptable but paying interest on money was not. After bitter, protracted debates, Jews and Christians changed their minds. Today, no Jewish or Christian body endorses slavery or has religious qualms about paying reasonable interest.
पाँच सौ वर्ष पूर्व यहूदी , ईसाई और मुसलमान इस बात पर राजी हो गये कि गुलामों को खरीदना स्वीकार्य है परंतु धन पर ब्याज स्वीकार्य नहीं है। बाद में कटु बहस के उपरांत यहूदी और ईसाइयों ने अपना मस्तिष्क बदल दिया । आज कोई भी यहूदी या ईसाई संगठन गुलामी का समर्थन नहीं करता और न ही समुचित ब्याज अदा करने को लेकर कोई धार्मिक बाध्यता है। - Here, Islam can profitably be compared with the two other major monotheistic religions. A half millennium ago, Jews, Christians, and Muslims all broadly agreed that enforced labor was acceptable and that paying interest on borrowed money was not. Eventually, after bitter and protracted debates, Jews and Christians changed their minds on these two issues; today, no Jewish or Christian voices endorse slavery or condemn the payment of reasonable interest on loans.
यहाँ इस्लाम की तुलना दो प्रमुख एकेश्वरवादी धर्मों से की जा सकती है। आधी सहस्राब्दी पूर्व यहूदी ईसाई और मुस्लिम इस बात पर सहमत थे कि जबरन मजदूरी स्वीकार्य है परंतु ब्याज चुकाना और धन उधार लेना स्वीकार्य नहीं है। बाद में काफी लम्बी और तीखी बहस के बाद यहूदी और ईसाइयों ने इन दो मुद्दों पर अपनी राय बदल ली और आज कोई भी यहूदी या ईसाई आवाज अब न तो गुलामी का समर्थन करती है और न ही सम्मानजनक ब्याज या उधार की निंदा करती है। - If we consider the use of the word in Hebrew and Syriac> in which two languages the sacred books before the Koran were revealed , we find that in the Thora and the following books of Prophets which are reckoned with the Thora as one whole , that word Rabb corresponds to the word Allah in Arabic , insofar as it cannot in a genitive construction be applied to anybody besides God , and you cannot say the rabb of the house , the rabb of the property -LRB- which in Arabic is allowed -RRB- .
यदि हम इस शब्द के इब्रानी और सीरियाई भाषाओं में प्रयोग पर गौर करें जिनमें कुरान से पहले धार्मिक ग्रंथ प्रकट हुए थे , तो हमें यह ज्ञात होगा कि ? तौरेत ? और बाद में आए पैगंबरों के ग्रंथ जिन्हें ? तौरेत ? के समान ही महत्व दिया जाता है ? रब ? शब्द अरबी के ? अल्लाह ? का समानार्थी है , किंतु संबंधकारक रचना में यह शब्द ईश्वर के अतिरिक़्त किसी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और आप मकान का रब या जायदाद का रब ( जो अरबी में स्वीकार्य है ) नहीं कह सकते . - Modernity : Should Muslim women have equal rights with men (for example, in inheritance shares or court testimony)? Is jihad, meaning a form of warfare, acceptable in today's world? Do you accept the validity of other religions? Do Muslims have anything to learn from the West? Secularism : Should non-Muslims enjoy completely equal civil rights with Muslims? May Muslims convert to other religions? May Muslim women marry non-Muslim men? Do you accept the laws of a majority non-Muslim government and unreservedly pledge allegiance to that government? Should the state impose religious observance, such as banning food service during Ramadan? When Islamic customs conflict with secular laws (e.g., covering the face for drivers' license pictures), which should give way?
आधुनिकता - क्या मुस्लिम महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार प्राप्त हैं ( उदाहरण के लिए उत्तराधिकार या गवाही ) क्या युद्ध के रुप में मान्य जिहाद क्या वर्तमान विश्व में स्वीकार्य है ।क्या आप अन्य धर्मों को स्वीकार करते हैं ? क्या मुसलमान पश्चिम से कुछ सीख सकते हैं ? क्या मुसलमान अन्य धर्म में धर्मान्तरित हो सकता है ? क्या मुस्लिम महिला का विवाह गैर-मुस्लिम से हो सकता है ? क्या आप बहुसंख्यक गैर - मुसलमान सरकार को स्वीकार को स्वीकार कर उसके प्रति अपना लगाव व्यक्त करते हैं ? क्या राज्य को धार्मिक मान्यताओं को थोंपना चाहिए जैसे रमजान के दौरान भोजन सेवा को बंद करना । यदि मुस्लिम कानूनों का सेक्युलर कानूनों से संघर्ष हो तो किसे प्राथमिकता मिलनी चाहिए ? - Iraq is not likely to serve the Muslim world as a model of democracy anytime soon. But if the Bush administration stays the course with its excellent new policy, a new Iraqi government has the chance of developing over years and perhaps decades into a decent country with an open political process, successful economy, and flourishing culture. Related Topics: Iraq , US policy receive the latest by email: subscribe to daniel pipes' free mailing list This text may be reposted or forwarded so long as it is presented as an integral whole with complete and accurate information provided about its author, date, place of publication, and original URL. Comment on this item
और इस बारे में कोई भूल नहीं करनी चाहिए कि इस इराकीकरण से इस बात की काफी संभावनायें हैं कि चीजें गलत दिशा में जायें ।इराकियों का पिछले 70 वर्षों का स्वशासन विनाशकारी रहा है , सच्चाई तो यह है कि भविष्य के नेतृत्व से हम अपेक्षा करें कि वह उनका कम से कमं अनुसरण करे लेकिन जहां तक ये बाहरी विश्व के लिए कोई खतरा उत्पन्न नहीं करता या अपनी जनसंख्या के प्रति क्रूर नहीं है तो यह स्वीकार्य है । अमेरिका और ब्रिटेन को इराक को सुनिश्चित करने के युद्ध में अपनी जान देने के स्थान पर अपने देश की रक्षा करनी चाहिए । इराक निकट भविष्य में किसी प्रकार मुस्लिम विश्व के लिए लोकतंत्र का आदर्श सिद्ध नहीं होने जा रहा है । लेकिन यदि बुश प्रशासन अपनी नई विलक्षण नीति के द्वारा कार्ययोजना से रुकता है तो इस बात की संभावना है कि इराकी सरकार वर्षों में या एक दशक में खुली राजनीतिक प्रक्रिया , सफल अर्थव्यवस्था और फलते -फूलते संस्कृति के साथ विकसित हो ।